Footer Bottom Menu

WEP, WPA, या WPA2_आपके वाई-फ़ाई को किस तरह की सुरक्षा चाहिए.

  • 0

  • 3 minutes

वाई-फ़ाई सुरक्षा को कुछ इस तरह से डिज़ाइन किया जाता है कि अनाधिकृत वायरलेस डिवाइस इसका फ़ायदा ना उठा सकें। घर पर मौजूद ज़्यादातर राउटर में कई सिक्योरिटी मोड होते हैं जो सुरक्षा के स्तर के हिसाब से अलग-अलग होते हैं। क्या आपको मालूम है कि आपके इंटरनेट कनेक्शन में 4 अलग-अलग तरह की सुरक्षा में से 1 का इस्तेमाल होता है? यह सभी एक दूसरे से अलग होते हैं, एक दूसरे के जैसे बिल्कुल नहीं होते हैं। इसलिए यह जानना ज़रूरी है कि आपके वाई-फ़ाई में कौन सी सुरक्षा इस्तेमाल की जा रही है।

कई तरह के वायरलेस सिक्योरिटी प्रोटोकॉल को घरों के वायरलेस नेटवर्क की सुरक्षा के लिए बनाया गया है। WEP, WPA और WPA2 वायरलेस सिक्योरिटी प्रोटोकॉल हैं जो एक जैसे फ़ंक्शन सर्व करते हैं लेकिन अलग-अलग हैं।

वायर्ड इक्वीवैलेंट प्राइवेसी (WEP) प्रोटोकॉल

WEP को वायरलेस नेटवर्क के लिए बनाया गया था। इसको वाई-फ़ाई सुरक्षा स्टेंडर्ड के तौर पर सितंबर 1999 में डेवलप किया गया था। यह पुराना होने के कारण आधुनिक युग में इस्तेमाल होने वाले पुराने स्ट्रक्चर में अभी भी प्रचलित है। सभी प्रोटोकॉल में से WEP को सबसे कम स्टेबल माना जाता है। WEP को आधिकारिक तौर पर वाई-फ़ाई एलायंस की ओर से 2004 में बंद कर दिया गया था।

वाई-फ़ाई प्रोटेक्टेड एक्सेस (WPA) प्रोटोकॉल

WPA, WEP की खामियों के चलते विकल्प के तौर पर आया था। WPA में अतिरिक्त खूबियां थीं जैसे टैंपरेरी की इंटीग्रीटी प्रोटोकॉल (TKIP)। यह फ़ंक्शन 128-बिट डायनेमिक की थी जिसको स्टेटिक, चेंज नहीं होने वाली WEP की (key) की तुलना में भेदना कठिन था। WPA, WEP के मुकाबले काफ़ी बेहतर था। लेकिन इसमें ख़ास कंपोनेंट को शामिल किया गया था ताकि इन्हें फ़र्मवेयर अपडेट से WEP-सक्षम डिवाइस पर रोल आउट किया जा सके इसलिए ये एक्सप्लॉइट किए गए एलिमेंट पर निर्भर थे।

वाई-फ़ाई प्रोटेक्टेड एक्सेस 2 (WPA2) प्रोटोकॉल

WPA2, WPA का ही अगला रूप है। इसमें कुछ खूबियां और जुड़ जाती हैं। WPA2 में TKIP की जगह काउंटर मोड सिफ़र ब्लॉक चेनिंग मैसेज ऑथेंटिकेशन कोड प्रोटोकॉल (CCMP) को शामिल किया गया, जो डाटा इंक्रिप्टिंग का काम बेहतर तरीके से करता था।

WPA2 बहुत पॉपुलर रहा है और 2004 से ही सबसे बेहतर प्रोटोकॉल रहा है। वास्तव में, 13 मार्च 2006 को, वाई-फ़ाई एलायंस ने यह घोषणा की थी कि हर वाई-फ़ाई डिवाइस को WPA2 का ही इस्तेमाल करना होगा।

वाई-फ़ाई प्रोटेक्टेड एक्सेस 3 (WPA3) प्रोटोकॉल

WPA3 नया प्रोटोकॉल है और यह 2019 में बनाए गए राउटर में इस्तेमाल किया गया है। इस नए फ़ॉर्मेट के साथ WPA3 ने पब्लिक नेटवर्क को हैकर से ज़्यादा सुरक्षा प्रदान की है।

आपके नेटवर्क के लिए सुरक्षा का कौन सा तरीका बेहतर रहेगा?

यहां पर वायरलेस नेटवर्क पर इस्तेमाल होने वाले सुरक्षा के नए तरीकों (2006 के बाद) की लिस्ट दी गई है, जिससे हमें सबसे बेहतर और सबसे ख़राब का पता चलता है:

WPA2 और AES
AES + WPA
WPA + TKIP/AES (फ़ॉलबैक मेथड के तौर पर TKIP)
WPA + TAKIP
WEP The WEP
ओपन नेटवर्क (कोई भी सुरक्षा नहीं)

वाई-फ़ाई की स्पीड बढ़ाने के लिए टिप्स और ट्रिक्स को यहां पढ़ें।

Read tips and tricks to increase your wifi speed here

Related blogs

13

4 minutes read

How to find Wifi Password of the connected device?

Read more

23

4 minutes read

Benefits of Wi-Fi 6 for Business

Read more

6

4 minutes read

How To Choose the Best Broadband Connection in Hyderabad?

Read more
How may i help you?