Footer Bottom Menu

होम वाईफाई नेटवर्क कैसे सेटअप करें

  • 0

  • 2 minutes

Know More

होम नेटवर्क सेटअप करते वक्त रूटर को सुरक्षित करना एक जरूरी कदम है जिसे अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है। एक सुरक्षित रूटर होम वाईफाई से जड़े सभी उपकरणों को दुर्भावनापूर्ण खतरों और हैकर के साइबर अटैक से बचा सकता है। रूटर को सुरक्षित करने के लिए डिफॉल्ट पासवर्ड और यूजर नेम बदला जाता है, रूटर के फर्मवेयर को अपडेट किया जाता है, रूटर के फायरवॉल को सक्रिय किया जाता है, गेस्ट नेटवर्क सेट करने जैसे अन्य जरूरी काम शामिल हैं।

वायरलेस सेटिंग सेट करें

वायरलेस सेटिंग में यूजर होम वाईफाई नेटवर्क तलाश करने वाले उपकरण पर डिस्प्ले होने वाले नाम को बदल सकता है। सर्वाधिक सुरक्षा के लिए लेटेस्ट वर्जन में सिक्योरिटी इंक्रिप्शन सेट किया जाए। ये ज्यादातर WPA2 होता है। इस सेक्शन में यूजर अपनी पसंद का कठिन पासवर्ड भी सेट कर सकते हैं।

रूटर को रखने की जगह तय करें

वायरलेस सेटिंग कॉन्फिगर और सेट होने के बाद वाईफाई रूटर को ऐसी जगह पर रखा जाता है जहां से वो सर्वाधिक दूरी तक नेटवर्क सुविधा दे सके। वाईफाई रूटर और उपकरण के बीच कोई भी बाधा जैसे कंक्रीट की दीवार, खंबा आदि आने से यूजर वाईफाई नेटवर्क की सुविधा प्राप्त नहीं कर पाता।

उपकरण जोड़ें

अब वाईफाई से काम करने वाले किसी भी उपकरण को इस होम वाईफाई नेटवर्क से जोड़ा जा सकता है। जब SSID दिखता है तो यूजर को WPA2 इंक्रिप्शन पर बनाए पासवर्ड को भरना होता है। इसके बाद उपकरण वाईफाई नेटवर्क से जुड़ जाता है। अब नेटवर्क जांचने के लिए यूजर कोई भी वेब ब्राउजर खोल सकता है। वाईफाई प्लान लेने से पहले रिसर्च करना जरूरी है।

निष्कर्ष

इसलिए होम वाईफाई नेटवर्क सेट करना ज्यादा कठिन नहीं है। यूजर को बस ऊपर दिए गए स्टेप्स का पालन करते हुए ये नेटवर्क सेट करना होता है। घर के लिए वाईफाई नेटवर्क प्लान लेने के लिए आपको ACT फाइबरनेट द्वारा उपलब्ध तमाम वाईफाई पैकेज के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त करनी जरूरी है। फाइबर ऑप्टिक्स ब्रॉडबैंड प्लान के साथ ACT फाइबरनेट सुनिश्चित करता है कि आपका होम वाईफाई नेटवर्क आपकी उम्मीदों पर खरा उतरे और आपको बेहतर सिगनल और हाई-स्पीड कनेक्टिविटी प्राप्त हो।

Related blogs

13

4 minutes read

How to find Wifi Password of the connected device?

Read more

23

4 minutes read

Benefits of Wi-Fi 6 for Business

Read more

6

4 minutes read

How To Choose the Best Broadband Connection in Hyderabad?

Read more
How may i help you?