Footer Bottom Menu

हैरान हैं कि वाई-फ़ाई कैसे काम करता है.

  • 0

  • 4 minutes

वाई-फ़ाई वायरलेस लैन है और इसे कंप्यूटर नेटवर्किंग की सबसे उपयोगी तकनीकों में से एक माना जाता है। इसने डेटा ट्रांसफर और कम्यूनिकेशन के तौर-तरीकों को बदल दिया है। वास्तव में वाई-फ़ाई शब्द का कोई अर्थ नहीं है, लेकिन इस शब्द के ज़रिए हम इसे लोकल एरिया के वायरलेस टेक्नोलॉजी के रूप में समझते हैं।

वाई-फ़ाई क्या है और यह कैसे काम करता है?

वाई-फ़ाई उसी तरह काम करता है जैसे अन्य वायरलेस डिवाइस काम करते हैं। यह वास्तव में डिवाइसों के बीच सिग्नल देने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी का इस्तेमाल करता है। लेकिन यहां रेडियो फ्रीक्वेंसी का मतलब कार रेडियो, वॉकी-टॉकी, सेल फ़ोन और वेदर रेडियो (मौसम रेडियो) से बिल्कुल अलग है। रेडियो वेव्स का इस्तेमाल करके, यह वायरलेस हाई-स्पीड इंटरनेट और नेटवर्क कनेक्शन प्रदान करता है। वाई-फ़ाई एक ट्रेडमार्क है जिसका मतलब है - IEEE 802.11x.

वाई-फ़ाई कैसे काम करता है- सबसे पहले, कंप्यूटर का वायरलेस एडेप्टर डेटा को रेडियो सिग्नल में बदलता है और एंटीना का इस्तेमाल करके इसे आसानी से प्रसारित (ब्राडकास्ट) करता है। इसके बाद, एक वायरलेस रूटर सिग्नल प्राप्त करता है और उसे डीकोड करता है। यह वायर्ड ईथरनेट कनेक्शन का इस्तेमाल करके इंटरनेट पर सूचना भेजने के लिए रूटर का भी काम करता है।

वाई-फ़ाई और इंटरनेट में क्या अंतर है?

वाई-फ़ाई सिर्फ़ एक आकर्षक शब्द है जिसका इस्तेमाल वायरलेस नेटवर्क को पारिभाषित करने के लिए किया जाता है। पहले, डिवाइस को जोड़ने और लोकल एरिया नेटवर्क बनाने के लिए का एकमात्र तरीका नेटवर्क केबल था। यह असुविधाजनक था। लेकिन वाई-फ़ाई एक डिवाइस को बिना केबल के दूसरे डिवाइस से कनेक्ट करता है। बिना किसी फिजिकल कनेक्शन के आपको नेटवर्क मिल जाता है। रूटर मुख्य रूप से इन कनेक्शनों को कंट्रोल करता है। एक डिवाइस रूटर के माध्यम से दूसरे डिवाइस के साथ कम्यूनिकेट करता है।

इंटरनेट को वाइड एरिया नेटवर्क या वैन (WAN) के रूप में जाना जाता है। यह दुनिया भर के कंप्यूटरों को जोड़ने वाला एक विशाल नेटवर्क है। अपने स्वयं के वायरलेस नेटवर्क को जोड़ने के बाद, आप एक विशाल वैश्विक नेटवर्क का हिस्सा बन जाएंगे। और इसे इंटरनेट कहते हैं।

क्या मुझे वाई-फ़ाई के लिए मॉडेम की ज़रूरत है?

एक वाई-फ़ाई रूटर बिना मॉडेम के काम करने में सक्षम होता है। रूटर, IP अड्रेस के साथ डिवासों को वाई-फ़ाई कनेक्शन प्रदान करता है। इस तरह, आप आसानी से एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर पर फ़ाइलें भेज सकते हैं, अपने फ़ोन से टीवी या क्रोमकास्ट पर स्टोर वीडियो भेज सकते हैं और फ़ाइलें प्रिंट भी कर सकते हैं।

वाई-फ़ाई रूटर और मॉडेम में क्या अंतर है?

रूटर, कई नेटवर्क को जोड़ने और उनके बीच नेटवर्क ट्रैफ़िक को हटाने का काम करता है। इस तरह, रूटर को इंटरनेट से एक कनेक्शन और प्राइवेट लोकल नेटवर्क से एक कनेक्शन की ज़रूरत होती है। अधिकांश रूटर बिल्ट-इन स्विच के साथ आते हैं और यह कई वायर्ड डिवाइसों को जोड़ने में मदद करता है। कई राउटर वायरलेस रेडियो के साथ आते हैं जो आपको आसानी से वाई-फ़ाई डिवाइस कनेक्ट करने देते हैं।

दूसरी ओर, एक मॉडेम लोकल नेटवर्क और इंटरनेट के बीच एक पुल का काम करता है। पहले, मॉडेम का इस्तेमाल टेलीफ़ोन लाइनों पर डिजिटल सूचनाओं को एन्कोड (संकेतों को शब्दों में बदलने) करने, उन्हें प्रसारित करने, फिर दूसरे छोर पर डिमोड्यूलेट और डीकोड करने के लिए सिग्नल को मॉड्यूलेट करने के लिए किया जाता था। मॉर्डन मॉडेम उस तरह काम नहीं करते हैं। कनेक्शन के प्रकार के अनुसार, एक मॉडेम आपके नेटवर्क से जुड़ जाता है। मॉर्डन मॉडेम आपको एक स्टैंडर्ड ईथरनेट केबल आउटपुट देते हैं। अपने इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर के साथ से संपर्क करें और अपने आईएसपी (ISP) के बुनियादी ढांचे से मेल खाते हुए मॉडेम को चुनें।

मुझे वाई-फ़ाई की क्या ज़रूरत है? [क्या मुझे नेटफ्लिक्स (Netflix) देखने के लिए वाई-फ़ाई की ज़रूरत है]

अपने घर में वाई-फ़ाई लगाने के लिए, आपको वायरलेस राउटर या वायरलेस गेटवे से जुड़े मॉडेम की ज़रूरत होगी। आप इंटरनेट सर्विस के बिना वाई-फ़ाई ले सकते हैं। वह डिवाइस जो अन्य डिवाइस को कनेक्ट करने के लिए वाई-फ़ाई सिग्नल प्रदान करते हैं, वे बिना इंटरनेट कनेक्शन के चल सकते हैं।

नेटफ्लिक्स का आनंद लेने के लिए वाई-फ़ाई लगाना ज़रूरी नहीं है। यहां इंटरनेट कनेक्शन ज़रूरी है। किसी भी ब्रॉडबैंड कनेक्शन की मदद से आप नेटफ्लिक्स ब्राउज़ कर सकते हैं और वीडियो देख सकते हैं।

वाई-फ़ाई की लोकप्रियता हर दिन बढ़ती जा रही है। यह किफ़ायती, सुविधाजनक और इस्तेमाल में आसान है। इस तरह, कोई भी अपने रोज़ाना के वर्कप्लेस के बाहर भी इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकता है। यदि आपके पास वाई-फ़ाई है तो नेविगेशन आपकी प्रोडक्टिविटी को प्रभावित नहीं करता है।

वाई-फ़ाई की स्पीड बढ़ाने के टिप्स और ट्रिक्स यहां पढ़ें।

Read tips and tricks to increase your wifi speed here

Related blogs

13

4 minutes read

How to find Wifi Password of the connected device?

Read more

23

4 minutes read

Benefits of Wi-Fi 6 for Business

Read more

6

4 minutes read

How To Choose the Best Broadband Connection in Hyderabad?

Read more
How may i help you?