Footer Bottom Menu

अपने वाई-फ़ाई की स्पीड कैसे जांचें

  • 0

  • 3 minutes

वाईफ़ाई की स्पीड अकेले आपके लिए ही सवाल नहीं बनी हुई है। हम नीचे दिए गए आपके सवालों के जवाब देने की कोशिश कर रहे हैं जिससे आपकी मदद हो सके।

वाईफ़ाई स्पीड क्या होती है?
हाईस्पीड वाईफ़ाई कैसे काम करता है?
kbps, mbps, MBps और gbps क्या है?

अपलोड और डाउनलोड स्पीड में क्या फ़र्क है?

मेरी वाईफ़ाई स्पीड पर किन बातों का असर पड़ता है?

इंटरनेट स्पीड वह बैंडविद् होती है जो आपके प्लान के आधार पर मिलती है। बैंडविद् वह डेटा होता है जिसे आप इस्तेमाल कर सकते हैं, इसे सेकंड में नापा जाता है। जैसे, 10 Mbps का मतलब है कि आप 10 मेगाबिट्स डेटा प्रति सेकेंड Y भेज सकते हैं या प्राप्त कर सकते हैं।

इंटरनेट स्पीड टेस्ट

अगर आपने कभी भी अपने ब्रॉडबैंड या इंटरनेट की स्पीड जांचने की कोशिश की होगी, तो संभव है कि आपने Ookla स्पीड टेस्ट का इस्तेमाल किया होगा। Ookla का नेट इंडेक्स Speedtest.net से जानकारी जुटाता है और उसे नियोजित कर देता है, जिससे उसे समझ पाना आसान हो जाता है।

“गो टू माई लोकेशन” लिंक पर क्लिक करें और आप उस पेज में चले जाएंगे जिसमें आपके क्षेत्र में मौजूद सभी ISP की सूची दी गई होगी। ISP को उनके सबस्क्राइबर द्वारा किए गए Speedtest.net की डाउनलोड स्पीड के नतीजों के आधार पर रैंक मिलती है। यहां आप देख सकेंगे कि कौन से इंटरनेट सेवा देने वाले सच में सबसे तेज हैं। Ookla स्पीड टेस्ट की मदद से आप अलग-अलग देशों, क्षेत्रों और यहां तक कि शहरों की औसत इंटरनेट स्पीड में तुलना कर सकते हैं जिससे आपको अलग-अलग जगहों पर स्पीड के बारे में जानकारी मिल सकेगी। अपलोड स्पीड, कनेक्शन की गुणवत्ता और किफ़ायत के आधार पर आप इनकी रैंक देख सकते हैं।

स्पीड की जांच के नतीजों को समझना

सबसे भरोसेमंद स्पीड टेस्ट प्रोवाइडर तीन अहम इंटरनेट मेट्रिक्स की जांच करके रिपोर्ट देते हैं: अपलोड स्पीड, डाउनलोड स्पीड, पिंग और लेटेंसी।

डाउनलोड स्पीड: इमेज, वीडियो फ़ाइल वगैरह जैसा डेटा पाने पर आप प्रति सेकंड जितने मेगाबिट्स का इस्तेमाल करते हैं उससे डाउनलोड स्पीड की मापी जाती है। ऑनलाइन ऑडियो सुनने, ईमेल रिसीव करने, नेटफ़्लिक्स या प्राइम वीडियो जैसी सेवाओं की स्ट्रीमिंग करने जैसे कामों को डाउनलोडिंग में शामिल किया जाता है। सामान्य तौर पर, 25 Mbps की डाउनलोड स्पीड को वीडियो स्ट्रीमिंग, वीडियो कॉल वगैरह कामों के लिए सबसे उपयुक्त माना जाता है।

अपलोड स्पीड: अपलोड स्पीड उतना मेगाबिट्स डेटा होता है जिसे आप अपने इंटरनेट कनेक्शन पर किसी और डिवाइस पर भेज सकते हैं। हालांकि, डाउनलोडिंग को व्यापक तौर पर जाना और समझा जाता है। अपलोडिंग, डाउनलोडिंग का ठीक उलटा है। किसी को ईमेल भेजने, वीडियो गेम खेलने वगैरह से इसे आसानी से समझा जा सकता है। जब लोग आपकी वीडियो कॉल को धुंधला होते देखते हैं, तो इससे यह माना जाएगा कि आपकी अपलोड स्पीड में कोई समस्या है। आम तौर पर, 3 Mbps अपलोड स्पीड को वर्क फ़्रॉम होम, वीडियो कॉलिंग वगैरह के लिए उपयुक्त माना जाता है।

पिंग: पिंग, सर्वर को भेजी जाने वाली रिक्वेस्ट होती है जिसमें उससे प्रतिक्रिया देने की मांग की जाती है। अगर उपलब्ध हो, तो सर्वर एक पैकेट में प्रतिक्रिया वापस भेज देता है। इस ट्रांसेक्शन को मिलीसेकंड में गिना जाता है। पिंग टाइम वह समय होता है जितनी देर में रिक्वेस्ट प्रतिक्रिया लेकर डिवाइस पर वापस आती है। पिंग टेस्ट का इस्तेमाल आम तौर पर गेमर्स करते हैं, जिससे उन्हें पता चल पाता है कि होस्ट तक पहुंचने और उसकी प्रतिक्रिया मिलने में उन्हें कितना समय लगा। पिंग टाइम जितना ज्यादा होगा, आपको डेटा ट्रांसफर में उतनी ही ज्यादा देर लगेगी।

जिटर: तकनीकि तौर पर जिटर लेटेंसी के अनुभव का ही एक प्रकार है। उदाहरण के तौर पर, आप जिस सर्वर पर खेल रहे हैं, उसमें आपको आम तौर पर 20ms की लेटेंसी का सामना करना होता है। 20ms तक आने से पहले आपको 70ms या 220ms तक की उछाल भी देखने को मिल सकती है। 100ms से कम लेटेंसी को गेम खेलने के लिए स्वीकार किया जाता है। हालांकि, ज्यादातर गेमर्स 25ms से कम की लेटेंसी को प्राथमिकता देते हैं।

Related blogs

13

4 minutes read

How to find Wifi Password of the connected device?

Read more

23

4 minutes read

Benefits of Wi-Fi 6 for Business

Read more

6

4 minutes read

How To Choose the Best Broadband Connection in Hyderabad?

Read more
How may i help you?